मतगणना को लेकर उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक ने बज्र गृह सेंटर का किया निरीक्षण

IMG-20191222-WA0045

  • सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम के साथ मतगणना की तैयारी हुई पूरी

देवघर/संवाददाता: झारखंड विधानसभा चुनाव के होने वाले मतगणना को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त नैन्सी सहाय व पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र कुमार सिंह ने चरकी पहाड़ी स्थित बज्र गृह का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था व विधि व्यवस्था का जायजा लिया। निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक ने देवघर, मधुपुर व सारठ विधानसभा क्षेत्र के लिए अलग-अलग बनायें गए मतगणना हाॅल का निरीक्षण कर संबंधित व्यवस्थाओं को लेकर अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया।

इसके अलावे निरीक्षण के क्रम में मतगणना हॉल में लाईट की समुचित सुविधा, सभी टेबल पर पर्याप्त रौशनी की व्यवस्था शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया गया। साथ हीं मतगणना के दौरान वज्रगृह से मतगणना हॉल तक ईवीएम व वीवीपैट को लाने से संबंधित व्यवस्था का भी उन्होंने समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया। साथ ही वज्रगृह और मतगणना स्थल पर तैनात पुलिस कर्मियों से सुरक्षा से संबंधित जानकारी लेते हुए उन्होंने प्रत्येक ड्रॉप गेट में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारियों को निदेशित किया कि पुलिस पदाधिकारियों को चिह्नित स्थानों पर पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात करने एवं मतगणना के दिन निर्वाचन आयोग द्वारा जारी प्रवेश पत्र और शारीरिक जांच के बाद ही प्रवेश की अनुमति देने की बात कही।

इस दौरान उन्होंने सुरक्षा के दृष्टिकोण से लगाये गए सीसीटीवी, कंट्रोल रूम का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गयी कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से मतगणना स्थल पर तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गयी है। साथ ही पर्याप्त संख्या में पुलिस जवानों की तैनाती की गयी है, ताकि मतगणना सफलता पूर्वक संचालित हो सके। उन्होंने मतगणना स्थल पर पर्याप्त संख्या में सीसीटीवी कैमरा लगाने, तीनों विधानसभा की मतगणना से संबंधित स्थलों में बैरिकेटिंग एवं फर्नीचर की समुचित व्यवस्था तत्काल पूरा करने, मतगणना हॉल में टेबल के चारों तरफ जाली लगाने, जाली के दूसरी ओर गणन अभिकर्ताओं को टेबल के अनुरूप बैठने की व्यवस्था करने, पदाधिकारी और चुनाव अभिकर्ताओं को मतगणना हॉल में प्रवेश के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार बनाये जाने की व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित निर्देश दिया।

इसके अलावे निरीक्षण के क्रम में पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र कुमार सिंह ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर संबंधित पुलिस पदाधिकारियों व पारा मिलिट्री फाॅर्स के जवानों को कल होने वाले मतगणना को लेकर पुरी तरह से 24×7 एक्टिव रहते हुए कार्य करने का निर्देश दिया। इस दौरान उपरोक्त के अलावे उप निर्वाचन पदाधिकारी श्री विशाल दीप खलखो व संबंधित अधिकारी आदि उपस्थित थे।