सर्व धर्म सामूहिक विवाह 111 जोड़ो का करेगा विवाह, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के समारोह में आने की संभावना

IMG-20191222-WA0037

धनबाद/संवाददाता: सर्वधर्म सामूहिक विवाह के मंच पर 111 जोड़े का विवाह कार्यक्रम आगामी 15 जनवरी को गोल्फ ग्राउंड में सम्पन्न होगा। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के अलावे झारखण्ड के नए सीएम के कार्यक्रम में शामिल होने की सम्भवना व्यक्त की जा रही है। उपरोक्त जानकारी सर्वधर्म सामूहिक विवाह समिति के अध्यक्ष प्रदीप सिंह ने बैठक में दी।

रविवार को राजेन्द्र पार्क में मंजीत सिंह की अध्यक्षता में समिति की बैठक बुलाई गई समाजिक सरोकार से जुड़े रमा सिन्हा, विक्रम कुमार भी बैठक में उपस्थित हुए। इन्हें समिति में उपाध्यक्ष बनाया गया है। प्रदीप सिंह ने बताया कि समिति का यह सफलतम छठा वर्ष है। समिति ने इस बार 111 जोड़े का विवाह करने का निर्णय किया है। अबतक एक सौ रजिस्ट्रेशन फॉर्म का वितरण किया जा चुका है। जिसमे करीब-करीब 90 फार्म वापस भी हो चुके है। अबतक 86 जोड़े सर्वधर्म सामूहिक विवाह के मंच पर शादी के लिए अपनी इच्छा जता चुके है। उनमें अबतक के जोड़े में सिख 2, मुस्लिम 8, ईसाई 6 और 70 के करीब हिन्दू जोड़े शामिल है। आगामी 25 दिसंबर तक सभी 111 जोड़े का आंकड़ा समिति पूर्ण कर लेगी।

उन्होंने बताया विवाह समारोह का स्टेज 200/30 का बनेगा। इसे रांची के कारीगर तैयार करेंगे। यह झारखण्ड का अबतक का सबसे विशाल मंच होगा। इस बार एक ही हवन कुंड में सभी जोड़े फेरे लेंगे। हिन्दू जोड़े का विवाह गायत्री मंत्र के द्वारा होगा। इसके लिए गायत्री परिवार से दो सौ पंडित इस समारोह में भाग ले रहे है। मैदान में बाराती और सराती के बैठने के लिए 15 हजार कुर्सियों की व्यवस्था कराई जा रही है। 15 हजार लोगों के भोजन की भी व्यवस्था रहेगी। हर बार की तरह शक्ति मंदिर कमेटी भोजन व्यवस्था का जिम्मा संभालेंगी।

उन्होंने बताया पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए ईंधन मुक्त टोटो वाहन से दूल्हे की बारात निकाली जाएंगी। 100 टोटो इस कार्य ले लिए लगाया जाएगा। बारात हटिया मोड़ होकर रणधीर वर्मा चौक होते हुए कला भवन होकर गोल्फ ग्राउंड पहुँचकर समाप्त होगी। इस बार भी जोड़े को उपहार में गद्दा, तकिया, ट्रंक, तोसक, बर्तन का सेट, कुर्ता पैजामा, साड़ी दिया जाएगा। बजट को ध्यान में रखते हुए इस बार उपहार में पलंग नहीं देने का निर्णय हुआ है।

समिति को आय प्राप्त हो सके इसके लिए इसबार लॉटरी की व्यवस्था कराई जा रही है। एक लॉटरी की कीमत 25 रु होगी। लॉटरी में टीवी, वाशिंग मशीन, आलमीरा आदि कई तरह की चीजें ईनाम में दी जाएगी।