7 फरवरी को हिजला मेला महोत्सव का होगा उद्घाटन

IMG-20200107-WA0074

दुमका/संवाददाता: उपायुक्त राजेश्वरी बी की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में राजकीय जनजातीय हिजला मेला महोत्सव 2020 के आयोजन को लेकर एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में सर्वसम्मति यह निर्णय लिया गया कि 07 फरवरी से 14 फरवरी 2019 तक राजकीय जनजातीय हिजला मेला महोत्सव का आयोजन होगा। स्थानीय ग्राम प्रधान द्वारा मेला का उद्घाटन किया जायेगा।

उपायुक्त ने कहा कि पूरे संताल परगना प्रमंडल में हिजला मेला के नाम से उमंग भर आता है। पारम्परिक औदात्य, गरिमा और उल्लास से मनाया जायेगा राजकीय जनजातीय हिजला मेला महोत्सव। संताल परगना के सभी जिलों से मेला में लोगों की भागीदारी इस वर्ष भी होगी। सभी छः जिलों में इस मेला का प्रचार-प्रसार व्यापक ढंग से किया जायेगी। राज्य स्तर के साथ साथ राष्ट्रीय स्तर तक मेला की पहुंच होगी। मेला में लगाये जाने वाले स्टाॅल में कृषि के अत्याधुनिक तकनीक के साथ साथ अन्य चीजों को दर्शाया जायेगा। एक सप्ताह चलने वाले इस मेले में प्रत्येक दिन पारंपरिक खेलों का आयोजन किया जाएगा। राजकीय जनजातीय हिजला मेला महोत्सव की गतिविधियों को प्रचार के विभिन्न माध्यमों का उपयोग कर पारचार प्रसार किया जायेगा। बैठक में मेला को भव्य बनाने पर विस्तृत रूप से चर्चा की गई। यातायात, शौचालय, पर्याप्त रौशनी, पेयजल, बेहतर साज सज्जा, साफ-सफाई, सड़क की मरमती, रंगाई पोताई पर भी विस्तृत रूप से चर्चा की गई। उन्होने कहा कि पूरे मेला क्षेत्र को नो प्लास्टिक जोन रखा जाए।

उपायुक्त ने कहा कि उद्घाटन के दिन उल्लास जुलुस निकाला जायेगा।प्रत्येक दिन रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। मेला की विभिन्न उप समितियों का गठन किया गया। अतः निदेश दिया गया कि सभी उप समिति आयोजन को लेकर बैठक करेंगे। उद्घाटन, समापन, खेलकूद, विधिव्यवस्था, पार्किंग, बन्दोबस्ती के साथ साफ सफाई पर विषेश चर्चा हुई है। सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने हेन्डीक्राफ्ट, स्थानीय लुप्तप्राय विधियों यथा कृषि संबंधी तकनीक लुप्त होने वाली स्थानीय कला को संरक्षित करने की बात कही साथ ही इसका बेहतर ढंग से प्रचार प्रसार करने को कहा।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर, अपर समाहर्त्ता सुनील कुमार, परियोजना निदेशक, अनुमंडल पदाधिकारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला परिवहन अदधिकारी, जनसंपर्क उपनिदेशक, एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।