क्रशर बेल्ट में फंसकर मजदूर की दर्दनाक मौत

IMG-20200106-WA0025 (1)

संवाददाता: गोविन्द कुमार

साहेबगंज: जिले के तालझारी थाना क्षेत्र अंतर्गत सकरीगली अंबाडिहा स्थित मनोज यादव व पिंटू यादव के क्रशर में बेल्ट में फंसकर मस्कलैया निवासी अर्जुन मंडल (52) की मौत मौके पर हो गई। जानकारी के अनुसार मृतक अर्जुन मंडल, मनोज यादव व पिंटू यादव के क्रशर में लगभग 20 वर्षों से कार्य कर रहा था। रोजाना की तरह सोमवार को लगभग 11 बजे कार्य करने के दौरान क्रशर के बेल्ट में फस जाने से उनकी दर्दनाक मौत मौके पर ही हो गई।

स्थानीय लोगों के द्वारा घटना की सूचना तालझारी थाना को दी गयी। सूचना मिलते ही थाना प्रभारी अमर कुमार यादव, एएसआई राजकुमार, एस आई राजेंद्र कुमार दल बल के साथ मौके पर पहुंचकर मामले की छानबीन में जुट गए। वहीं मृतक के परिजनों के द्वारा मुआवजा की मांग की जा रही थी। मृतक अपने पीछे पत्नी रुकमणी देवी, तीन पुत्र अजय मंडल, वीजय मंडल, सुरज मंडल व तीन पुत्री (जिसकी शादी हो गई) को छोड़ गए। मृतक अपने परिवार में अकेला कमाने वाला था, उसी से उनके पूरे परिवार का भरण पोषण होता था।

इसकी सूचना अंचल अधिकारी सह बीडीओ को दिया गया। घटना की सूचना मिलते ही खनन पदाधिकारी विभूति प्रसाद, अंचल पदाधिकारी सह बीडीओ शिवाजी भगत मौके पर पहुंचकर परिजनों को समझा-बुझाकर शव को पुलिस द्वारा पोस्टमार्टम हेतु साहिबगंज सदर अस्पताल भेजा गया।

बीडीओ सह अंचलाधिकारी शिवाजी भगत ने बताया कि क्रशर की जांच व सुरक्षा मानक जांच कर रिपोर्ट वरीय पदाधिकारी को भेजी जाएगी। वहीं थाना प्रभारी अमर कुमार यादव ने बताया कि मनोज यादव व पिंटू यादव के क्रशर में घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंचकर छानबीन की गई। मृतक के पुत्र के द्वारा आवेदन देने की प्रक्रिया की जा रही है। आवेदन मिलते ही प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। घटना को लेकर परिजनों में रो-रो कर बुरा हाल है।

बता दें कि क्रशर मालिकों द्वारा सुरक्षा नियमों को ताख में रखकर मजदूरों द्वारा कार्य करवाया जाता है। क्रशर में मजदूरों के लिए किसी प्रकार की सुरक्षा व्यवस्था नहीं दी जाती है। मजदूरों को सुरक्षा के तौर पर ना तो हेलमेट व मास्क दिया जाता है और ना ही जूता दिया जाता है। जिससे आये दिन इस प्रकार की अप्रिय घटना घटती रहती है और प्रायः की कोई ना कोई मजदूर काल के गाल में समा जाते हैं।