द्वितीय अभिभावक शिक्षक संघ दिवस का हुआ आयोजन

द्वितीय अभिभावक क्षिक्षक संघ दिवस का हुआ आयोजन 1 (1)

साहिबगंज/संवाददाता: राज्य परियोजना परिषद के पत्रांक 3703 दिनांक 19/12/2019 के आलोक में दिन गुरूवार को पतना प्रखंड अंतर्गत उत्क्रमित उच्च विद्यालय बड़ा दिग्घी में द्वितीय शिक्षक अभिभावक संघ दिवस का आयोजन की शुरुआत प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी लालकेश्वर ठाकुर, मुखिया चांदू सोरेन एवं पीरामल फाउंडेशन की तरफ से आए हुए जिला पर्यवेक्षक सुदीप्तो हाजरा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर की। जिसमें विद्यालय के सभी नामांकित छात्र/छात्राओं के अभिभावकों, शिक्षकों, प्रबंधन समिति के सदस्यों  एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भाग लिया।

शिक्षकों के द्वारा सभी अभिभावकों को बच्चों को नियमित रूप से विद्यालय भेजने का निवेदन किया गया और शपथ भी दिलाया गया। सभी अभिभावकों को ज्ञान सेतु के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी गई। बच्चों को उनके कक्षा अनुरूप लाने के लिए जो ज्ञान सेतु वर्कबुक पर बच्चे प्रतिदिन कार्य करते हैं उसको भी सभी के समक्ष प्रस्तुत किया गया। अभिभावकों और शिक्षकों के द्वारा अलग-अलग शपथ ली गई। शिक्षकों के द्वारा शपथ लिया गया कि जो बच्चे अभी लक्ष्य समूह में है उनको अगले तीन माह में प्रगति समूह में लाने का हरसंभव प्रयास करेंगे। कार्यक्रम में सभी अभिभावक एवं पंचायत के जनप्रतिनिधियों ने अपनी बारी बारी से बात रखी।

स्कूल के SMDC अध्यक्ष झकसू साहा ने कहा कि सभी अभिभावक अपने अपने बच्चे की हुनर को पहचानिए और उन्हें आगे बढ़ने का अवसर दें। आप प्रतिदिन बच्चे को स्कूल भेजें ताकि वे आगे चलकर,पढ़ लिखकर देश समाज और राष्ट्र का नाम रोशन कर सकें। आज  विद्यालय के सभी शिक्षक शिक्षिका सरकारी स्कूल से ही पढ़ कर आए है। आगे विद्यालय के शिक्षक उत्तम कुमार ने अपना वक्तव्य में कहा कि हमारे विद्यालय में सरकार की तरफ से सारी व्यवस्था दी गई है। फिर भी दिन-प्रतिदिन बच्चों की संख्या में कमी आ रही है और हमारी सरकारी विद्यालय पिछड़ा हुआ है। इसका एकमात्र कारण अभिभावक है। अभिभावक अपना कर्तव्य सही से निभाते नहीं है और सारा दोष शिक्षक पर डाल देते हैं।

प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी लालकेश्वर ठाकुर ने अपना संबोधन अभिभावकों और सभी बच्चों को नववर्ष की शुभकामना देते हुए किया। उन्होंने कहा कि इच्छा, दिशा- निर्देशन,अनुशासन एवं समर्पण ये चार सीरीज में जब कोई अभिभावक या शिक्षक चलते हैं तो छात्र -छात्राओं को अवश्य ही सफलता हासिल होती है और वे निरंतर आगे बढ़ते हैं। इस कार्यक्रम के पर्यवेक्षक पीरामल फाउंडेशन की ओर से आए हुए अमृता, राज्य पर्यवेक्षक देवाशीष नंदी, जिला पर्यवेक्षक सुदीप्तो हाजरा के द्वारा किया जा रहा था।

इस कार्यक्रम का मंच संचालन CRP खुदीराम दास कर रहे थे।  इस कार्यक्रम में स्कूल के प्रधानाध्यापिका पूनम डेजी मरांडी, वीरेंद्र कुमार साह के अलावे अन्य शिक्षक एवं अभिभावक गण मौजूद थे।