आईसीडीएस तथा जेएसपीएल के साथ बैठक सम्पन्न

आईसीडीएस तथा जेएसपीएल के साथ बैठक 1 (1)

साहिबगंज/संवाददाता: समाहरणालय स्थित सभगार में उपायुक्त वरुण रंजन की अध्यक्षता में आईसीडीएस तथा जेएसपीएल के सभी एसडीपीओ, महिला पर्यवेक्षिका, जिला स्तरीय तथा प्रखण्ड स्तरीय प्रबंधक समिति के सदस्यों के साथ बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में मुख्यमंत्री सुकन्या योजना पर चर्चा तथा योजना की समीक्षा की गई। साथ ही प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की समीक्षा हुई तथा उपायुक्त वरुण रंजन ने सभी प्रखण्ड स्तरीय पर्यवेक्षिकाओं को शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने का निर्देश दिया।

बैठक में उपायुक्त वरुण रंजन ने 26 जनवरी से पहले सेविका तथा सहायिका की रिक्ति को पूर्ण करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने कुपोषण पर ज़ोर देते हुए जिला समाजकल्याण पदाधिकारी से कुपोषण के ख़िलाफ़ उठाए जाने वाले कदम के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने बताया कि जिले के 125 आंगनबाड़ी केंद्रों का सुंदरीकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी बच्चों का डेटा बेस तैयार किया जाए जिससे एवं समय समय पर उनकी मोनिटरिंग की जाए और उन्हें वरिगीकृत किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी कुपोषित बच्चों का एक कार्ड बनाया जाएगा जिसमे सारी जानकारी उपलब्ध रहेगी।

उपायुक्त वरुण रंजन ने प्री स्कूल लर्निंग पर विशेष बल देने की बात कही। उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों में एक समान पाठ्यक्रम लागू करने का निर्देश देते हुए कहा कि सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर मूलभूत जानकारी बच्चों को दी जाने के साथ साथ उनके व्यक्तित्व को निखारने के लिए भी कार्य किया जाएगा।

बैठक में समाजकल्याण पदधिकारि अलका हेम्ब्रम,आईसीडीएस तथा जेएसपीएल के सभी एसडीपीओ, महिला पर्यवेक्षिका, जिला स्तरीय तथा प्रखण्ड स्तरीय प्रबंधक समिति के सदस्य उपस्थित थे।