जिला स्तरीय खाद्य सुरक्षा मिशन कार्यकारिणी समिति की बैठक सम्पन्न

जिला स्तरीय खाद्य सुरक्षा मिशन कार्यकारिणी समिति की बैठक सम्पन्न (1)

साहेबगंज/संवाददाता: उपायुक्त वरुण रंजन की अध्यक्षता में आत्मा के महाप्रबंधक तथा राष्ट्रीय खाध सुरक्षा मिशन के जिला स्तरीय कार्यकारिणी समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में आत्मा के वर्ष भर के पूरे कार्यक्रम पर चर्चा की गई। बैठक में दलहन उत्पादन, मत्स्य पालन,तथा कृषि के क्षेत्र में नर्सरी,एवं बागवानी को विकसित करने एवं नर्सरी को पार्क की तरह विकसित करने पर चर्चा की गई। बैठक में कृषक के हितों के लिए खेतों में पानी रोका एवं पानी रोकने के अन्य तरीकों पर भी चर्चा हुई।

उपायुक्त वरुण रंजन ने बैठक में कहा कि जिले में मत्स्य क्षेत्रों को और विकसित करने की जरूरत है, ताकि जिले को मत्स्य पालन में आत्मनिर्भर बनाया जा सके। साथ ही साथ गंगा नदी की मछलियों को जिले के पहचान से जोड़ कर ब्रांडिंग कर अलग पहचान दी जाए तथा इन मछलियों को निर्यात किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस वर्ष किसानों को एक्सपोज़र विजिट के लिए वाराणसी, कानपुर तथा अन्य जगह भेजा जाएगा जिससे वह दलहन के खेती को और जान सकें। साथ ही यह भी कहा कि जूट उत्पादन के लिए किसानों को कोलकाता प्रशिक्षण के लिए भेजा जाएगा।उन्होंने बताया कि गांव में कृषक पाठशाला चला कर किसानों को उन्नत खेती के बारे में जानकारी भी दी जाएगी।

बैठक में उपायुक्त के द्वारा आत्मा के योजनाओं को स्वीकृति प्रदान की गई।बैठक में उपायुक्त ने दूध उत्पादन के लिए मेधा डेयरी हेतु दूध जमा केंद्र को जल्द से जल्द शुरू करने का निर्देश दिया। बैठक में उपविकास आयुक्त मनोहर मरांडी, जिला कृषि पदाधिकारी उमेश तिर्की, डायरेक्टर डीआरडीए मंजू रानी स्वांसी, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक रामदास रजक एवं अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे।