धनबाद , हज़ारीबाग सहित 7 जिलों में कटेगी 18 घंटे बिजली

वसीम अकरम

रांची : बकाया बिल नहीं देने पर डीवीसी ने बिजली की कटौती शुरू कर दी है। इसका प्रभाव राज्‍य के जिलों पर पड़ेगा। इन जिलों में हर दिन 18 घंटे तक बिजली की कटौती की जा रही है।

डीवीसी का कमांड क्षेत्र हजारीबाग, चतरा, कोडरमा, रामगढ़, बोकारो, धनबाद और गिरिडीह है। यहां प्रतिदिन 18 घंटा बिजली कटौती की जा रही है। बताया जाता है कि पिछले 5 साल में डीवीसी का जेवीएनएल पर 4955 करोड़ रुपये बकाया है। इसके भुगतान के लिए डीवीसी ने 25 फरवरी, 2020 तक भुगतान करने को कहा था। बकाया बिल का भुगतान नहीं होने पर 50 प्रतिशत बिजली काटने की बात कही थी।

बकाया का भुगतान नहीं होने पर डीवीसी ने 9 मार्च, 2020 से बिजली कटौती शुरू कर दी है। डीवीसी झारखंड में 300 एमवीए बिजली आपूर्ति जेवीएनएल को करती है। जेवीएनएल झारखंड के 7 जिलों में बिजली आपूर्ति करती है। बिजली कटौती शुरू होने से सातों जिलों में हाहाकार मच गया है। डीवीसी के कमर्शियल विभाग ने पत्र जारी कर सभी जिलों में बिजली कटौती का समय भी निर्धारित कर दिया है। प्रत्येक 6 घंटे में मात्र 2 घंटे बिजली आपूर्ति करने की बात कही है। सभी जिलों के लिए अलग-अलग समय निर्धारित किया गया है।

बिजली काटने और आपूर्ति में कटौती करने की पुष्टि डीवीसी और जेवीएनएल के अधिकारियों ने की है। हजारीबाग के बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता पीएच सिंह ने बताया कि डीवीसी ने बिजली कटौती शुरू कर दी है ।